आईपीएल 2024 नीलामी - चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा चओकआने वाले रिटेन और रिलीज़ किए गए खिलाड़ियों की पूरी सूची




मौजूदा आईपीएल चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के पास एक व्यवस्थित और मजबूत टीम है और नही भी, और आईपीएल 2024 मिनी-नीलामी से पहले, फ्रेंचाइजी को भविष्य को देखते हुए कुछ निर्णय लेने की जरूरत है। जबकि अधिकांश प्रशंसक इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि सीएसके के कप्तान और देश कि ‌आन‌ महेंद्र सिंह धोनी का भविष्य क्या है, बैकरूम स्टाफ और थिंक टैंक  पहले रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की अंतिम सूची तैयार करने में व्यस्त हैं।



CSK के कामकाजी ढांचे के इतिहास को देखते हुए, चेन्नई स्थित टीम अधिकांश खिलाड़ियों को बनाए रखेगी, जबकि किसी भी  चोट के डर के कारण समय waste करने से बढिया कुछ लोगों को जाने देगी।




हालाँकि अभी केवल दो खिलाड़ियों के बारे में स्पष्ट है - बेन स्टोक्स और अब  अंबाती रायडू, सीएसके का थिंक टैंक आईपीएल 2024 मिनी-नीलामी में अपनी रणनीति के बारे में हमेशा की तरह चुप्पी साधे हुए है । 



जहां आईपीएल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक और पिछले साल फाइनल मै धूम मचआनए वाले रायडू ने पिछले साल फाइनल जीतने के बाद संन्यास की घोषणा की, वहीं इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने हाल ही में अपने कार्यभार और फिटनेस का प्रबंधन करने के लिए आगामी सीज़न से बाहर होने का फैसला किया। ज़ो कि CSK के लीऐ एक अछा फैसला है कियु़कि वै कुछ खाश आज़तक IPL मै नही कर पाए ।



2022 की शुरुआत से घुटने की समस्या से जूझ रहे स्टोक्स, जिन्होंने हाल ही में संपन्न विश्व कप में भाग लेने के लिए एकदिवसीय मैचों से संन्यास ले लिया, और उनहोने स्वीकार किया कि वे घुटने की बहुत जरूरी सर्जरी से गुजर रहे हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि फ्रेंचाइजी अनुपलब्ध रहने के 'उनके फैसले के समर्थन में' है, लेकिन सीएसके के निर्णय निर्माताओं ने नीलामी से पहले उन्हें रिलीज करने पर विचार किया।





आईपीएल 2024 मिनी-नीलामी से पहले सीएसके द्वारा जारी किए जाने वाले खिलाड़ियों की संभावित सूची यहां दी गई है -

*अंबाती रायडू (Retire)
*बेन स्टोक्स
*ड्वेन प्रिटोरियस
*सिसंदा मगला

आईपीएल 2024 से पहले सीएसके द्वारा रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संभावित सूची -

*एमएस धोनी (विकेटकीपर)(सी)
*ऋतुराज गायकवाड़
*डेवोन कॉनवे
*सुभ्रांशु सेनापति
*दीपक चाहर
*तुषार देशपांडे
*महेश थीक्षणा
*सिमरनजीत सिंह
*मथीशा पथिराना
*आकाश सिंह
*प्रशांत सोलंकी
*मिशेल सैंटनर
*राजवर्धन हंगरगेकर
*रवीन्द्र जड़ेजा
*मोईन अली
*शिवम दुबे
*अजिंक्य रहाणे
*निशांत सिंधु
*शेख रशीद
*अजय मंडल
*भगत वर्मा
इस बीच, अन्य फ्रेंचाइजी के विपरीत, सीएसके ने अब तक मंगलवार (19 दिसंबर) को दुबई में होने वाली आईपीएल 2024 मिनी-नीलामी से पहले किसी भी खिलाड़ी को ट्रेड करने का विकल्प नहीं चुना है।



Just for entertainment 
By s.s.negi


टिप्पणियाँ