Mysterious Triveni Ghat in Rishikesh (U.K)/ रहस्यमयी त्रिवेणी घाट

 

About Triveni Ghat/ त्रिवेणी घाट के बारे में

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में एक पवित्र घाट है जो गंगा आरती के लिए प्रसिद्ध है। त्रिवेणी शब्द दो शब्दों त्रि (तीन) और वेणी (संगम) के मेल से बना है जिसका अर्थ है तीन का संगम। यह ऋषिकेश के सबसे Famous,बड़े और अवश्य देखे जाने वाले घाटों में से एक है जो अपनी शुभ और आध्यात्मिक सुगंध के लिए जाना जाता है। ज़हा सब जाना चाहते है। फिर हम आप हो या विदेशी Tourist.


आईये नीचे हम इस सुन्दर सफर का आनन्द लें।


गंगा, यमुना और सरस्वती की तीन महान नदियों का अभिसरण त्रिवेणी घाट को परिभाषित करता है।

 हिमालय की गोद में बसा, त्रिवेणी घाट सबसे पवित्र स्थल है और ऋषिकेश में सबसे पवित्र स्थान और Tourist place माना जाता है। 

त्रिवेणी घाट पर पूरे साल लोगों का तांता लगा रहता है। वंहा आप को विदेशी tourist सबसे ज्यादा झूमते नजर आते है। ऐसा माना जाता है कि जब कोई व्यक्ति घाट में डुबकी लगाता है, तो इससे व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और परिणामस्वरूप उसकी आत्मा शुद्ध हो जाती है। दुनिया भर से तीर्थयात्री दिव्य मोक्ष तक पहुंचने के लिए पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए यहां आते हैं। जब आप अपनी नजर घाट पर रखेंगे तो पवित्र मंत्र, फूलों की खुशबू, मिट्टी के दीयों की रोशनी और शांति की अनुभूति आपको घेर लेगी।

Triveni Ghat aarti view 

यहां प्रतिदिन सुबह और रात को महाआरती की जाती है। आरती की अपनी प्रासंगिकता है यहां की रात की आरती सबसे अदभुत तथा मन को मोहने वाली है। और कहा जाता है कि इसमें शामिल होने वाले लोगों के लिए यह विशेष महत्व रखती है। भारी संख्या में लोगों के उमड़ने के बावजूद, पूरे वर्ष दोनों समय महा-आरती में बहुत उत्साह और भक्ति के साथ भाग लिया जाता है। भक्त बड़े पत्तों से बनी नावों पर छोटे तेल के दीपक भी रखते हैं और उन्हें पवित्र जल में छोड़ते हैं। पितृ मोक्ष के लिए 'पिंड दान' जैसे अन्य अनुष्ठान भी यहां किए जाते हैं जिन्हें बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।


घाट के ठीक पार, एक समृद्ध बाज़ार है जो धार्मिक कलाकृतियों और पूजा की वस्तुओं के लिए तीर्थयात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करता है। बाजार में स्मृति चिन्ह और दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं भी हैं, यही कारण है कि यहां हमेशा भीड़ रहती है। 


आप घाट के किनारे भी बैठ सकते हैं और बेहद जरूरी शांति और सुकून के पल का आनंद ले सकते हैं।  ऋषिकेश सुंदरता से भरपूर है और त्रिवेणी घाट न केवल एक तीर्थ स्थान के रूप में बल्कि एक ऐसी जगह के रूप में भी संतुष्टिदायक है जहां आप मोक्ष पा सकते हैं।

तथा यहां आप कभी भी Bore नहीं हो सकते । तथा यही कुछ दुरी पे आप को बैराज ज़ो वहा से थोडि दुरी पे है। ज़ो गंगा के किनारे बना हुआ हैं। ज़हा आप बैठ के उस आनन्द और ताज़गी का मोहने वाले पल को ज़ी सकते है।


त्रिवेणी घाट पर बहुत सी चीजें हैं जहां आप ज़ा और उन के बारे मे जान सकते हैं।


1. गंगा आरती:  यहां प्रतिदिन सुबह या शाम को होने वाली Famous महा-आरती में शामिल होंसकते है। तीर्थयात्री यहां बड़ी श्रद्धा के साथ इस आरती में शामिल होते हैं। थिरकते ढोल, हर तरफ बिखरी फूलों की खुशबू और भगवान कृष्ण के लिए यहां गाए जाने वाले रहस्यमय मंत्र, शायद यहां करने के लिए सबसे अच्छी चीजें हैं। आप यहां पहुंच के यहां से जाने का नहीं सोंचेगे।


2. स्वस्थ हो जाएं: शरीर के समग्र विकास के लिए ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट का भी दौरा किया जा सकता है। उपचार प्रक्रिया के दौरान सर्वोत्तम  ज़गह और योग आसन शरीर की आवश्यकताओं और उपचार प्रक्रिया के अनुरूप भी यह क्षेत्र महत्वपूर्ण है।


3. बाजार का भ्रमण करें: त्रिवेणी घाट के अव्यवस्थित बाजार में बहुत कुछ है। रत्नों, अर्ध-कीमती पत्थरों से लेकर आभूषणों तक, साज-सामान से लेकर मूर्तियों और रुद्राक्ष की मालाओं तक, त्रिवेणी घाट का बाजार आकर्षक वस्तुओं से भरा हुआ है। रात मे यह आप का मन मोह देगा।


4. ध्यान करें: जब आप यहां आते हैं तो शांति की तलाश करते हैं। घाटों के किनारे बैठकर ध्यान और शांति का आनंद लें। सीधे बैठें और ताजगी की सांस लें घाट पर ध्यान की शक्ति यहां देखने लायक है। आंतरिक शांति और पालन ​​की क्रिया को भी ध्यान के निकट की क्रिया माना जाता है।


5. एकम योगशाला जाएँ: अपने योग पाठ की दैनिक खुराक पाने के लिए यहाँ जाएँ। यहां काफी योग पीठ है।


6. शिवानंद आश्रम जाएँ: सुबह केवल 4 घंटे के लिए खुला, यहाँ का सत्संग और जीवन जीने की कला की कार्यशालाएँ हमारे जीवन में बहुत सारी सकारात्मकता का मार्ग प्रशस्त करती हैं।


7. स्थानओं का अन्वेषण करें: त्रिवेणी घाट के निकट लक्ष्मण झूला और वशिष्ठ गुफा जैसे विभिन्न स्थानों का भ्रमण करें। वशिष्ठ गुफा एक छोटी और गंदी गुफा है जहां लोग ध्यान करते हैं। यह आपके अब तक के सबसे भावपूर्ण और शांत अनुभवों में से एक है।


8. बीटल्स आश्रम को न भूलें: राजाजी टाइगर रिजर्व में स्थित, आश्रम सुंदर दीवार चित्रों और उद्धरणों से सजाया गया है। यह निश्चित रूप से घूमने के लिए एक सुखद जगह है।

9. AIIMS -: AIIMS hospital भी काफी निकट है जो उत्तराखण्ड का एक मात्र है। जो रात मे Lightings के साथ अदभुत लगता है।  तथा यह बैराज के निकट स्थित हैं।


10. बैराज-: अगर आप को शांति तथा विदेश वाली Feeling चाहिये तो आप कुछ समय के लिए यहां बैठ के आनन्द ले सकते  ज़हां आप को एक तरफ गंगा किनारे पे आप दुसरि तरफ वह शांति का एहसास।



Gyaan Times -: आप लोग ज़ब इस अदभुत ज़गह का आनन्द लेंने ज़ाए वहां थोडा समय दें यकिनन आप को यहां बहुत ही आनन्द आएगा तथा आप यहां Rafting का भी आनन्द ले सकते हैं। 

Location
In Rishikesh

(Near to AIIMS)
Distance
3 to 4 km
(From AIIMS)
Entry fee
Totally free

टिप्पणियाँ