How to become Rich?/ अमीर कैसे बनें?




 Disclosure by us How to become Rich?


संपत्ति बनाने में समय और मेहनत लग सकती है। हालाँकि जल्दी से धन कामना संभव है - जैसे कि लॉटरी जीतकर 

 - यह  statistically रूप से संभव नहीं है।


हालाँकि, कुछ strategies आपको money बनाने और   financial independence.  बनाने में मदद कर सकती हैं। यदि आप अमीर बनने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां आठ tips और strategies दी गई हैं। ज़ीस को पढ कर आप आगे कि planning कर सकते हैं।

 Eight important steps how to become rich 🤑

1.Invest/निवेश करना
2.Take advantage of compound interest
3.Create a plan and follow it
4.Start a business/व्यवसाय प्रारंभ
5.Cut spending/खर्च में कटौती करें
6.Try taxing yourself
7.Consider additional education/अतिरिक्त शिक्षा पर विचार करें
8.Take calculated risks




Invest/ निवेश करना

Invest का लक्ष्य ऐसी assets खरीदना है जो समय के साथ Financial growth प्रदान कर सकें। उदाहरण के लिए, एक घर एक वित्तीय निवेश हो सकता है - समय के साथ इसका मूल्य बढ़ सकता है। एक नए अध्ययन में पाया गया कि कई अमेरिकियों की वित्तीय स्थिरता घर के स्वामित्व पर निर्भर करती है। तथा भारत मे भी लगभग लोगों कि यही सोच होती दिख रही है।


धन निर्माण के लिए आप जिन कुछ investments विकल्पों पर गौर करना चाहेंगे उनमें शामिल हैं…


शेयरों/stocks 

बांड

म्यूचुअल फंड्स

ईटीएफ/ETFs

रियल एस्टेट

मुद्रा बाजार फंड/money market fund 

जबकि निवेश वित्तीय लाभ प्रदान कर सकते हैं, वे अलग-अलग स्तर के risk के साथ भी आते हैं। उदाहरण के लिए, शेयरों में निवेश लंबी अवधि में आपके धन को बढ़ाने की काफी संभावनाएं प्रदान कर सकता है, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जिन व्यवसायों में आप निवेश करेंगे वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।पर इस के लिये आप को चौकन्ना व ज़ानकारी युक्त होना चाहिये।


Risk के कारण, अपने investment पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है, तो आप किसी Financial advisor से बात करने पर विचार कर सकते हैं।

2. Take advantage of compound interest.


Compound interest मूल राशि और उस पर अर्जित ब्याज दोनों पर अर्जित होता है। 

Compound interest allows investments to grow at an exponential rate rather than a constant rate.


Compound interest का लाभ उठाने के लिए सर्वोत्तम ब्याज दरों वाले बैंक खातों की तलाश करें। जितनी अधिक बार ब्याज चक्रवृद्धि होगी, पैसा उतनी ही तेजी से बढ़ सकता है। आप अपने अर्जित profit को अधिक निवेशों में पुनर्निवेशित करके निवेश में चक्रवृद्धि की शक्ति का उपयोग करने में भी सक्षम हो सकते हैं।


3. Create a plan and follow it/एक योजना बनाएं और उसका पालन करें


अमेरिकी Labour department आपके वित्तीय लक्ष्यों पर विचार करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए योजनाएँ बनाने मे मदद करता है। इसमें दीर्घकालिक और अल्पकालिक दोनों लक्ष्य शामिल हैं, प्रत्येक के लिए अलग-अलग रणनीतियों की आवश्यकता होती है। दीर्घकालिक लक्ष्यों में आमतौर पर पांच साल से अधिक का समय लगता है, और अल्पकालिक लक्ष्यों में आमतौर पर पांच साल से कम समय लगता है।

4 start a business/ एक व्यवसाय शुरू करें

चार में से तीन करोड़पति स्व-रोज़गार वाले व्यक्ति और उद्यमी हैं, यदि आप धन संचय करने में रुचि रखते हैं तो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना एक ऐसा उद्यम हो सकता है जिस पर आप विचार करना चाहेंगे।


एक उद्यमी बनना आम तौर पर अमीर बनने का एक त्वरित तरीका नहीं है - व्यवसायों को बढ़ने में समय लगता है और हमेशा लाभ नहीं होता है। अमेरिकी लघु व्यवसाय प्रशासन के अनुसार, सफल उद्यमियों के पास अक्सर…


रचनात्मकता

अटलता

FLEXIBILITY

जुनून

यदि यह आपके जैसा लगता है, तो एक उद्यमी बनना आपके निवल मूल्य को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।


 5. Cut spending/खर्च में कटौती करें

हालाँकि Rich बनने से फैंसी स्पोर्ट्स कारों और लक्जरी कपड़ों की छवियाँ मन में आ सकती हैं, लेकिन यह हमेशा सच नहीं हो सकता है। खर्च में कटौती करके, आप बचत और निवेश के लिए अधिक जगह बना सकते हैं, जो अंततः आपको धन संचय करने में मदद कर सकता है। ज़ो कि वास्तविकता मे सच है।



6. अपने आप पर tax लगाने का प्रयास करें

जितना कमाते हैं उतना ही खर्च करने के लालच से बचने का प्रयास करतें रहे। धन इकट्ठा करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बचत करने में सक्षम होना है।


अपनी बचत को देखने का एक अलग तरीका उन्हें करों के रूप में देखना है। पैसे को बचत खाते में अलग रखें या इसे एक अलग खाते में स्थानांतरित करें जहां आप इसे छू न सकें।


अपनी बचत को उस पैसे की तरह समझें जो आपको निर्धारित दिन तक कभी वापस नहीं मिलेगा - जैसे कि जब आप नया घर खरीदते हैं या सेवानिवृत्त होते हैं।


7. Additional शिक्षा पर विचार करें

क्या आप जानते हैं कि स्नातक डिग्री वाले कर्मचारी बिना स्नातक डिग्री वाले कर्मचारियों की तुलना में लगभग दोगुना पैसा कमाते हैं? यह सच है। श्रम सांख्यिकी ब्यूरो के 2020 के एक अध्ययन के अनुसार, शिक्षा भुगतान करती है। स्नातक डिग्री वाले लोगों की औसत साप्ताहिक आय लगभग $1,305 है, जबकि केवल हाई स्कूल डिप्लोमा वाले लोगों की औसत साप्ताहिक आय $781 है।


यदि आप सोच रहे हैं कि कौन सी नौकरियाँ सबसे अधिक पैसा कमाती हैं, तो चिकित्सा देखभाल नौकरियाँ चार्ट में शीर्ष पर हैं।


8.Take calculated risks/परिकलित जोखिम लें

चाहे व्यवसाय शुरू करना हो या स्टॉक में निवेश करना हो, पैसा कमाने के लिए अक्सर जोखिम की आवश्यकता होती है।

पैसा कमाने के लिए, आपको यह जोखिम उठाना पड़ सकता है कि आपका कोई उद्यम या विचार सफल हो जाएगा। इसलिए, यह निर्णय लेने से पहले कि निवेश सार्थक है, गहराई से सोचना और कई संभावित परिणामों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है। जोखिम लेना ठीक है, लेकिन उनकी गणना की जानी चाहिए और गहन शोध किया जाना चाहिए।

आगे क्या होगा? एक वित्तीय योजना बनाएं

अमीर होना और संपत्ति बनाना हर किसी के लिए अलग-अलग मायने रखता है। कुछ लोग केवल अच्छे आकार का घर और रहने योग्य वेतन ही चाहते हैं। अन्य लोग करोड़पति और अरबपति बनना चाह सकते हैं। प्रबंधनीय लक्ष्यों के साथ एक वित्तीय योजना बनाएं और जीत आने पर उसका जश्न मनाएं। तथा हमेशा पैसों के लिये positive रहें। Nagetive होना भी आप को भारी पड सकता है। इसलिए पैसों के लिये हमेशा भगवान का शुकराना करना चाहिये और अपने अवचेतन मन मे पैसों के बारे मे affirmation करतें रहे।


Money से ज़ुडि कुछ खाश किताबें 




इस लेख मे Gyaan Times आप को कुछ तरीकों से अवगत कराने क प्रयास किया है। Gyaan Times किसी भी तरह कि इस के लिये पुष्टि नही करता कि आप रातों रात अमीर बन जायेंगे।




टिप्पणियाँ