plum cake shocking reality read before eat/ प्लम केक की सच्चाई


Plum cake की रियलिटी एवं लोकप्रियता

Plum केक का सीजन बोलें तो cristmas आगया है दोस्तों सर्दियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले dessert मैं से एक हैं इसके बारे में कुछ बातें पता होनी जरूरी है इसकी सबसे खासियत बात यह है कि इसे हर उम्र के बच्चे तथा बूढ़े सभी सर्दियों में खाना पसंद करते हैं तथा यह खाने में स्वादिष्ट एवं शरीर में गर्मी बनाए रखता है तथा एक ट्रेडिशनल प्लम केक में अल्कोहल की मात्रा भी पाई जाती है जो इसे और डिफरेंट डेजर्ट बनाने में मदद करता है।



Plum केक क्या है ?

प्लम केक एक बेकरी प्रोडक्ट है जो कि आपको हर बेकरी पर क्रिसमस के टाइम पर आसानी से उपलब्ध होता है यह क्रिसमस पर खाया जाने वाला सबसे मनमोहक डेजर्ट है। लोग इसे क्रिसमस केक के नाम से भी जानते हैं।

 यह एक ड्राई केक है तथा सर्दियों में ही खाना सही माना जाता है क्योंकि इसमें ड्राई फ्रूट्स हाई कैलोरी के तथा अल्कोहल मिली रहती है जो की उसे अत्यंत स्वादिष्ट बनाते हैं।


Plum केक में पाए जाने वाली कुछ चीजें

1. सुखे प्लम (विटामिन k)

2. किशमिश (इनमें आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम)

3. बादाम और अखरोट

4. मसाले ( दालचीनी और जायफल)

5. आटा अंडे और मक्खन (संरचना के लिए)


एक ट्रेडिशनल Plum केक के फायदे


1. पाचन स्वास्थ्य लाभ

2. एंटीऑक्सीडेंट  गुण

3. ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

4. उच्चतम फाइबर का सोर्स

5. मस्तिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है

6. त्वचा स्वस्थ लाभ



निष्कर्ष

प्लम केक न केवल एक स्वादिष्ट व्यंजन है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। पाचन स्वास्थ्य में सहायता करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने से लेकर एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने और हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने तक, संतुलित आहार के एक हिस्से के रूप में प्लम केक का आनंद लिया जा सकता है। तो जल्दी से उठिए और अपने करीबी बेकरी में जाइए और स्वादिष्ट  Plum केक को लेकर आईए और इसका लुफ्त उठाइए।


पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या प्लम केक मधुमेह वाले लोगों के लिए उपयुक्त है?

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को प्लम केक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए और समग्र कार्बोहाइड्रेट सामग्री पर विचार करना चाहिए। व्यक्तिगत सलाह के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

प्लम केक को कितने समय तक भंडारित किया जा सकता है?

प्लम केक को आम तौर पर एक एयरटाइट कंटेनर में कमरे के तापमान पर कई दिनों तक संग्रहीत किया जा सकता है। इसकी ताजगी को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए आप इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं।

क्या मैं बाद में उपभोग के लिए प्लम केक को फ्रीज कर सकता हूँ?

हाँ, आप प्लम केक को फ़्रीज़ कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि जमने से पहले इसे प्लास्टिक रैप में कसकर लपेटा गया है या एक एयरटाइट कंटेनर में संग्रहित किया गया है। परोसने से पहले इसे रेफ्रिजरेटर में पिघला

 लें।


By Sohan Singh negi

Gyaan Times


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें