Biggest Scam Alart 2024 (स्कैम अलर्ट 2024)


Scam Alart 2024/(स्कैम अलर्ट 2024)

यहां हम जाने गे कुछ Regular life मे होने वाले छोटे ? नही नही गलत सुना आपने बल्कि बहुत बडे scam के बारे मे कैसे यह कुछ ही पल मे आप के जीवन मे खलबली मचा सकते हैं। 

तो आईये नीचे पढै़ Scam Alart 2024




SCAM CALL/फर्जी कॉल


किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा आप को रोकना तथा आप से request करना call पे बात करवाने के लिए . सावधान रहें जो कहता है कि वह एक गरीब और बेबस है, बोले पैसै नही है और दिखने मे शरीफ  लगता है, और दावा करता है ,उसका phone चोरी होगया हैं या बोले उस के बैंक खाते में गंभीर धोखाधड़ी हुई है।

 (ऐसा उन कुछ लोगों के साथ हुआ है! ज़िन कि यह कहानीयां है।)

 अगर आप ने call करने के लिए phone दे दिया तो फिर वह लोग अपने code words मे बात करके आप के सारे पैसै उडा देंगें। आप को लगेगा normal बात कर रहा है बेचारा है!


चोरी का तरीका-: 

ये लोग आप से जब फोन मिल ज़ाता है उस के बाद अपनी code language मे बात करतें है ज़ो आप को लगता है कि यह normal है। लेकिन वह OTP मंगवाता है ताकि ज़ल्दि से Account खालि हो ज़ाए आप का। 


OTP आने के बाद-: 

OTP आने के बाद यह फोन पे OTP को time, date या नाम और कई तरीकों से OTP देते है। ज़ैसे ही OTP दिया आप का account खालि।


सौभाग्य से हमारे ग्राहक को 'सुरक्षित लाइन' के उल्लेख पर संदेह हुआ और उसने फ़ोन तुरंत छिन लिया।


Phone Scam warning 

⚠️ Warning -: 


कभी भी अपने बैंक विवरण न दें,किसी को भी फोन,पिन न दें या धन हस्तांतरित न करें। 

इन कॉल करने वालों कों पुलिस से कोई भय या डर नहीं लगता है. 

 किसी ने भी कॉल करने वाले को अपनी निजी जानकारी दी है, अब उन्हें लगता है कि वह धोखेबाज है, उसे तुरंत अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए।

Doorstep Scam 

एक जालसाज ने 83 वर्षीय महिला के पते पर फोन किया और कहा कि वह उसकी पड़ोसी है, उसने खुद को घर में बंद कर लिया है और उसे टैक्सी के लिए कुछ पैसे उधार लेने की जरूरत है। पीड़िता ने उसे अंदर बुलाया और अपने पर्स से 40 पाउंड उधार दे दिए। ऐसा माना जाता है कि जब पीड़िता दूसरे कमरे में गई तो संदिग्ध ने उसके हैंडबैग से पर्स चुरा लिया। अगले दिन तक पीड़िता को पता नहीं चला कि उसका पर्स गायब है और फिर उसके बैंक से फोन आया कि उसके कार्ड का इस्तेमाल किया गया है। तो सतर्क रहना बहुत ज़रूरी है आज के समय मे।


AI voice call Scam Alart 


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक ऑनलाइन वॉयस घोटालों में लगातार वृद्धि को बढ़ावा दे रही है, जिसमें किसी व्यक्ति की आवाज को क्लोन करने के लिए केवल तीन सेकंड के ऑडियो की आवश्यकता होती है। मैक्एफ़ी द्वारा भारत सहित सात देशों के 7,055 लोगों के साथ 'द आर्टिफिशियल इम्पोस्टर' नामक एक नया research आयोजित किया गया था। अध्ययन से पता चलता है कि 69 प्रतिशत भारतीयों को भरोसा नहीं है कि वे वास्तविक चीज़ से आवाज के क्लोन voice की पहचान कर सकते हैं, 47 प्रतिशत भारतीय mature ने किसी ऐसे व्यक्ति को अनुभव किया है या जानते हैं जिसने किसी प्रकार के AI वॉयस घोटाले का अनुभव किया है। AI वॉयस घोटाले में फंसने की कीमत काफी हो सकती है, पैसा गंवाने वाले 48% भारतीयों का कहना है कि इसकी कीमत उन्हें 50,000 रुपये से अधिक पडी है।



इसलिए हमे हमेशा एसी चीजों से सावधान और जैसा मे पहले भी बोल चुका हुं सतर्क रहना कितना जरूरी है।


What do we have to do?


* हमे हमेशा news पढते रहना चाहिये।
* सतर्क रहना चाहिये
* आस पडोस के लोगों को जानना
* फोन किसी को भी नही देना।
*कम पैसै ले के चलना
* अपनी privacy बनाके रखना

          ऐसे ही Topic के साथ Gyaan Times जल्द हि फिर हाजिर होगा । 

           By Sohan Singh negi

           (Founder of GYAAN TIMES)

           About us 

           Privacy policy 

     

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें